Stocks News

आज औंधे मुंह गिर सकते हैं JP Friends सहित ये शेयर, इन स्टॉक्स से दूर रहना होगा अच्छा, पूरी डिटेल

नई दिल्ली: शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों से लगातार तेजी देखने को मिल रही है। कल भी शेयर बाजार में उछाल देखने को मिला था। स्थानीय शेयर बाजारों में तेजी का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा था। इस दौरान नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 33 अंक से ज्यादा की बढ़त के साथ अपने अबतक के उच्चतम स्तर 20,103 अंक पर पहुंच गया था। वहीं बीएसई सेंसेक्स में लगातार 10वें दिन बढ़त का रुख कायम रहा था। वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच तेल एवं गैस और जिंस शेयरों में कारोबार के अंतिम घंटे में लिवाली से बाजार को समर्थन मिला था। इस उतार-चढ़ाव के बीच तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 52.01 अंक यानी 0.08 प्रतिशत की बढ़त के साथ 67,519 अंक पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान एक समय यह 304.06 अंक उछलकर अपने अबतक के उच्चतम स्तर 67,771.05 अंक तक पहुंच गया था।

पिछले 10 सत्रों में बीएसई सेंसेक्स 2,687.59 अंक यानी 4.14 प्रतिशत चढ़ा है। एनएसई निफ्टी 33.10 अंक यानी 0.16 प्रतिशत की बढ़त के साथ 20,103.10 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान, यह 97.65 अंक की बढ़त के साथ रिकॉर्ड 20,167.65 अंक तक चला गया था।

सेंसेक्स के शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा सबसे ज्यादा 2.56 प्रतिशत के लाभ में रहा था। इसके अलावा टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, नेस्ले इंडिया, पावर ग्रिड, इन्फोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एक्सिस बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट और एलएंडटी में भी प्रमुख रूप से तेजी रही थी। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में एशियन पेंट्स, आईटीसी, बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल और टाटा मोटर्स शामिल थे। बीएसई स्मॉलकैप 1.15 प्रतिशत और मिडकैप 1.02 प्रतिशत के लाभ में रहा था।

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त में रहे थे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में ज्यादातर में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी बाजार में बुधवार को मिला-जुला रुख रहा था।

टाटा से लेकर अडानी तक पॉवर सेक्टर के शेयरों को खरीदने के लिए टूट पड़े हैं निवेशक, जान लीजिए क्या है वजह

इन शेयरों में दिख रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने Union Bank, Federal Bank, Avanti Feeds, Suven Pharma और Brightcom Neighborhood पर तेजी का रुख दिखाया है। एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के संकेत के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह एक तेजी का संकेत देता है। यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में ऊपर की ओर गति देखी जा सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन स्टॉक्स में मंदी का संकेत

एमएसीडी (MACD) ने BHEL, JP Friends, IFCI, CESC और IRCTC के शेयर में मंदी का संकेत दिया है। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है।

Gautam Adani: अडानी ग्रुप के शेयरों पर कल दिख सकता है बड़ा एक्शन, कंपनी पर आई इस खबर का होगा असर, पूरी डिटेल

इन शेयरों में दिख रही खरीदारी

जिन शेयरों में मजबूत खरीदारी देखने को मिल रही है, उनमें Central Bank, NHPC, IOB, PNB Housing और NMDC शामिल है। इस शेयर ने अपना 52 हफ्ते का उच्च स्तर पार कर लिया है। यह इस शेयर में तेजी का संकेत देता है।

इन स्टॉक्स में है बिकवाली का दबाव

जिन शेयरों में बिकवाली का दबाव दिखाई दे रहा है, उनमें Penta Gold, Dangee Dums और Brookfield India Trusty Estate Belief शामिल हैं। इन शेयरों में काफी अधिक बिकवाली देखने को मिल रही है। इन शेयरों ने 52 हफ्ते का न्यूनतम स्तर दर्ज किया है। यह इन शेयरों में मंदी का संकेत है।

सौरभ दीक्षित के बारे में

सौरभ दीक्षित

सौरभ दीक्षित सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर

सौरभ दीक्षित नवभारतटाइम्स.कॉम में सीनियर डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर हैं। ये यहां बिजनस सेक्शन में अपना योगदान देते हैं। उन्हें पत्रकारिता में 10 साल से अधिक अनुभव है। उन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत साल 2016 में हिन्दुस्तान से की थी। शुरुआत में नोएडा और गाजियाबाद में रिपोटिंग पर काम किया। इस दौरान बिजनेस, एजुकेशन, इनकम टैक्स और क्राइम बीट को कवर किया। इसके बाद अमर उजाला में रिपोर्टिंग और गाजियाबाद डेस्क पर काम किया। साल 2021 में ऑनलाइन का रुख किया और टीवी 9 भारतवर्ष से जुड़े।Be taught More

Navbharat Events News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Be taught More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button